• Decrease font size Default font size Increase font size
  • Theme:
  • Blue maroon Orange

इम्प्रेस (IMPRESS) – पृथ्वी एवं अंतरिक्ष विज्ञान में अनुसंधान हेतु स्नातकोत्तरों की सोच को प्रेरित 2017

 IMPRESS – Inspiring the Minds of Post-graduates for Research in Earth and Space Sciences

आयोजित :भारतीय भूचुम्बकत्व संस्थान (भा.भू.सं.), नवी मुंबई / Indian Institute of Geomagnetism (IIG), Navi Mumbai 

22-24 फरवरी, 2017 स्थान: भारतीय भूचुम्बकत्व संस्थान (भा.भू.सं.), नवी मुंबई

 

भारतीय भूचुम्बकत्व संस्थान (IIG), मुंबई भूचुम्बकत्व और भूभौतिकी, वायुमंडलीय तथा अंतरिक्ष भौतिकी जैसे संबंधित क्षेत्रों में मौलिक एवं अनुप्रयुक्त अनुसंधान कार्य करने लिए देश का एक अग्रणी संस्थान है। संस्थान ने सन् 1826 में स्थापित कुलाबा चुम्बकीय वेधशाला के उत्‍तराधिकारी के रूप में कार्य करना शुरू कर दिया था, जहां देश में पहली नियमित चुम्बकीय वेधशाला की स्थापना सन् 1841 में की गयी थी। सन् 1971 में भा.भू.सं. एक स्वायत्त संस्थान बना जो विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के अधीन है। संस्थान उच्च गुणवत्ता वाले आंकड़ों (अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के उपयोग द्वारा) के संग्रहण हेतु दो क्षेत्रिय केन्द्रों एवं बारह चुंबकीय वेधशालाएँ का परिचालन करता है जो उन्‍नत अग्रणी अनुसंधान कार्य में बुनियादी सुविधाए प्रदान करती हैं
भूचुम्बकत्व तथा संबंध क्षेत्रों में अनुसंधान कार्य प्रारम्भ करने, युवा प्रतिभाओं को प्रशिक्षित करने, भारतीय विश्वविद्यालयों के स्नातकोत्तर छात्रों को प्रेरित और आकर्षित करने के लिए संस्थान ने इम्प्रेस कार्यक्रम की नींव रखी। कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी इस प्रकार है –

 

कार्यक्रम का विवरण इस प्रकार हैं:The details of the programme are as follows:

इम्प्रेस क्या है ?/What is IMPRESS?

हर वर्ष भा.भू.सं. अपने अनुसंधान केंद्रो में से एक केन्द्र में इम्प्रेस कार्यक्रम का आयोजन करता है। इसका पहला कार्यक्रम भा.भू.सं. के केएसकेजीआरएल क्षेत्रीय केंद्र इलाहाबाद में आयाजित किया गया। इम्प्रेस में भा.भू.सं. की अनुसंधान गतिविधियों से संबंधित प्रेरणात्मक व्याख्यान, विषयगत व्याख्यान, सेमिनार और प्रयोगशाला सत्र का समावेश है। कार्यक्रम अधिकतम 25 प्रतिभागियों तक सीमित रहेगा। निमंत्रण द्वारा ही इस कार्यक्रम में भाग लिया जा सकता है। युवाओं की सोच को प्रेरित करना इम्प्रेस कार्यक्रम का उद्देश्य है, जिससे कि वे अनुसंधान को अपनी आजीविका के रूप में अपना सकें, उन्हे खोज के अप्रतिम आनंद की अनुभूति हो । इम्प्रेस कार्यक्रम का उदेश्य स्नातकोत्तर छात्रों को अनुसंधान की विशिष्टता, रोमांच एवं उत्कृष्ट अनुभव से अवगत कराना है। यह कार्यक्रम भारत के युवा छात्रों को भा.भू.सं. के वैज्ञानिकों एवं युवा शोधकर्ताओं के साथ बातचीत तथा प्रदर्शनी सत्रों के माध्यम से पृथ्वी और अंतरिक्ष विज्ञान में अनुसंधान के सामयिक परिस्थिति के बारे में जानने का एक दुर्लभ अवसर प्रदान करता है । कार्यक्रम के दौरान, उन्‍हें अत्‍याधुनिक प्रेक्षण साधनों से परिचित कराया जाएगा, जिससे उन्‍हें पृथ्‍वी के आंतरिक कार्यप्रणाली की नयी जानकारी के साथ-साथ वायुमंडल में होनेवाली प्रक्रियाओं का ज्ञान भी मिले, जो इस ग्रह पर हमारे जीवन के अस्तित्व के लिए अत्यधिक महत्‍वपूर्ण हैं । युवाओं को अभिप्रेरित करने की स्थिति मे हम इस कार्यक्रम को कामयाब समझेगें।

योग्यता: Eligibility:

चुनिंदा विश्वविद्यालयों से भौतिकी / अंतरिक्ष भौतिकी / वायुमंडलीय भौतिकी / भूभौतिकी / पृथ्वी विज्ञान विषय के स्नातकोत्तर छात्र (आयु 25 वर्ष)

कैसे आवेदन करें : / How to apply:

छात्रों का विभागों/संस्थान के प्रमुख द्वारा नामित किया जाना अनिवार्य है। विभाग/संस्थान के प्रमुख, नामित छात्रों की श्रेष्ठतासूची (एक से अधिक छात्र के मामले में) कार्यक्रम संयोजक डॉ. ए. के. सिंह (impress@iigs.iigm.res.in) को प्रस्तुत करें। प्रत्येक नामांकन के साथ छात्र की विस्तृत जानकारी, जैसे उनका नाम, संपर्क (ईमेल और फोन नंबर) लिंग, शैक्षणिक योग्यता (दसवीं से शुरू करते हुए) तथा किसी परियोजना/पुरस्कार इत्‍यादि का विवरण संलग्न किया जाना चाहिए। व्यक्तिगत आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया /Selection process:

सभी प्राप्त नामांकनों में से अधिकतम 25 प्रतिभागियों की एक सूची तैयार की जाएगी।

वित्तीनय सहायता/Financial Support:

भा.भू.स. प्रतिभागियों को आने-जाने के लिए अधिकतम 3 एसी रेल किराये (न्यूनतम दुरी रेल/राज्य पथ परिवहन द्वारा यात्रा) का भुगतान करेगा। आरामदायक सामान्य भोजन एवं आवास (शेरिंग/सहभाजन पर) की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी।

नामांकन/Nominations:

नामित छात्रों का नामांकन उनके बायोडाटा/सीवी के साथ विभाग / संस्थान के प्रमुख केवल ईमेल द्वारा 27 दिसम्बर 2016  तक अवश्‍य भेज दें। चुने गए उम्‍मीदवारों को 06 जनवरी, 2017 तक ईमेल द्वारा ही सूचित किया जाएगा। इसकी सूचना संबंधित विभाग/संस्थान के प्रमुख को भी दी जाएगी।



प्रकाशनाधिकार © 2017 Indian Institute of Geomagnetism. सर्वाधिकार सुरक्षित Design, Developed & Maintained by B24 E Solutions Pvt. Ltd.