• Decrease font size Default font size Increase font size
  • Theme:
  • Blue maroon Orange

शोध अध्येतावृत्त्ति

डॉक्‍टरल प्रोग्राम:

संस्थान अच्छे अंकों से उतीर्ण होनेवाले, भौतिकशास्त्र अथवा गणित के M.Sc छात्रों को भौतिकशास्त्र के क्षेत्र में और भौतिक शास्त्र, भूभौतिकी एवं भूविज्ञान के छात्रों को भूविज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान करने के लिए 5 वर्षीय छात्रवृत्ति प्रदान करने का प्रोग्राम चलाता आया है I हर प्रत्याशी को, B.Sc. के स्तर पर, भौतिक विज्ञान का पढना अनिवार्य है I ऐसे प्रत्याशी जिन्होंने GATE परीक्षा पास की है अथवा CSIR-VGC-JRF (NET) द्वारा आयोजित परीक्षा के विषय कोड-2 (भूमंडल, पर्यावरण, महासागर एवं ग्रह विज्ञान) या कोड-5 (भौतिकी) में उतीर्ण हैं तथा संस्थान द्वारा निश्चित मापदण्डों पर खरे उतरते हैं, साक्षात्कार के हकदार हैं I भूविज्ञान के छात्रों के लिए संस्थान एक लिखित परीक्षा आयोजित करता है जिसके लिए संस्थान से आवेदनपत्र प्राप्त किये जा सकते हैं I छात्र मुंबई, कोल्हापुर या पुणे विश्वविद्यालय में Ph.D डिग्री के लिए नामांकन करवा सकते हैं I नामांकन के लिए उक्त विश्वविद्यालय द्वारा घोषित नियमों के मद्देनजर निर्णय लिया जाता है I .

अनुसंधानकर्ता छात्रों को 16000 रु. महीना की छात्रवृत्ति दी जाती है और उनकी कार्यक्षमता की पुष्टि पर दो वर्षों के बाद 18000 रु. प्रति माह कर दी जाती है I इसके अलावा उन्हे रु.6000 का अनुदान भी किताबों के लिए हर वर्ष दिया जाता है I छात्रों के रहने के लिए संस्थान के निकट ही छात्रावास की सुविधा उपलब्ध है I

कृपया ध्यान दें:डॉक्टरेट कार्यक्रम के लिए आवेदन फार्म जमा करना, अब शैक्षणिक वर्ष 2014-2015 के लिए  कर बंद दिया गया है



रिसर्च स्कॉलर्स के विस्तार के विज्ञापन के लिए यहां क्लिक करें



रिसर्च फेलोशिप के लिए आवेदन फार्म जमा करना, अब शैक्षणिक वर्ष 2014-2015 के लिए  कर बंद दिया गया है



प्रकाशनाधिकार © 2017 Indian Institute of Geomagnetism. सर्वाधिकार सुरक्षित Design, Developed & Maintained by B24 E Solutions Pvt. Ltd.