• Decrease font size Default font size Increase font size
  • Theme:
  • Blue maroon Orange

स्‍थान एवं मानचित्र

भारतीय भूचुंबकत्व संस्थान मुंबई-पुणे राष्ट्रीय राजमार्ग के पास न्यू पनवेल में स्थित है, जो नवी मुंबई (न्यू मुंबई) नामक नये विकसित महानगर के छोटे-छोटे 14 “क्षेत्रों” या नगरों में से एक हैI पहले यह ठाणे जिले के दिघे गांव और रायगढ जिले के कालुद्रे गांव के बीच स्थित एक दलदली ज़मीन थीI बाद में इसे नवी मुंबई नामक नियोजित नगर के रुप में विकसित किया गया, जो मुंबई की घनी आबादी को कम करने की वैकल्पिक व्यवस्था बन गई है I बृहतर मुंबई के समांतर स्थित, यह अब आत्मनिर्भर महानगर बन गया है, जिसे भारत की भावी व्यावसायिक राजधानी के रुप में देखा जा सकता है I नवी मुंबई, उपनगरीय रेल तथा नगर एवं राज्य की बस सेवाओं के जरिए मुंबई से पूरी तरह से जुड़ी हुई है I “भारत की आर्थिक राजधानी” होने के नाते, मुंबई भारत एवं विदेशों के मुख्य नगरों से जुड़ी हुई हैI

निकटतम रेलवे स्टेशन खांदेश्वर, संस्थान से 2 कि.मी. की दूरी पर है। खांदेश्वर रेलवे स्टेशन का स्थान देखने के लिए यहाँ क्लिक करें. संस्थान का स्थान देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.


  • -संस्थान का स्थान
 
 

How to reach us

संस्थान के लिए प्रवेश


प्रकाशनाधिकार © 2017 Indian Institute of Geomagnetism. सर्वाधिकार सुरक्षित Design, Developed & Maintained by B24 E Solutions Pvt. Ltd.