"JavaScript is a standard programming language that is included to provide interactive features, Kindly enable Javascript in your browser. For details visit help page"

इम्प्रेस – पृथ्वी और अंतरिक्ष विज्ञान में अनुसंधान के लिए स्नातकोत्तरों की सोच को प्रेरित करना

इम्प्रेस – पृथ्वी और अंतरिक्ष विज्ञान में अनुसंधान के लिए स्नातकोत्तरों की सोच को प्रेरित करना
द्वाराआयोजित : इम्प्रेस - 2020  भारतीयभूचुंबकत्वसंस्थान (भा.भू.सं.), नवीमुंबई,03-06 फरवरी, 2020
स्थान: भा.भू.सं., न्यूपनवेल
पृथ्वीऔरअंतरिक्षविज्ञानमेंअनुसंधानहेतुस्नातकोत्तरोंकीसोचकोप्रेरितकरना- 2020
भारतीयभूचुंबकत्वसंस्थान (भा.भू.सं.), मुंबईदेशकाएकप्रमुखसंस्थानहै, जो सक्रिय रूप से चुंबकत्वऔरभूभौतिकी, आयन मंडलीय एवंअंतरिक्ष भौतिकी तथा प्लाज्मा भौतिकी केसंबद्ध क्षेत्रों में बुनियादीऔरअनुप्रयुक्तअनुसंधान में लगा हुआ है। यह1826 में स्थापित कोलाबा चुंबकीय वेधशाला के उत्तराधिकारी के रूप में शुरू हुआ, जहां देश में पहली नियमित चुंबकीय वेधशाला1841 में स्थापित की गई थी।1971 में, भा.भू.सं.विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के तहत एक स्वायत्त संस्थान बन गया। भा.भू.सं.अपने दो क्षेत्रीय केंद्रों में उच्च गुणवत्ता वाले डेटा केअधिग्रहण के लिए और पूरे देश में फैले बारह चुंबकीय वेधशालाओं के लिए बुनियादी सपोर्ट (अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग) प्रदान करता है, जिस से मुख्य अनुसंधान को बढ़ावा मिलता है।
भू-चुंबकत्व और संबद्ध क्षेत्रों में अनुसंधान करने के लिए युवा प्रतिभाओं को आकर्षित करने, प्रेरित करने और प्रशिक्षित करने के लिए, संस्थान ने भारतीय विश्वविद्यालयों से स्नातकोत्तर छात्रों के लिए "इम्प्रेस" कार्यक्रम की कल्पना की है। कार्यक्रम का विवरण इस प्रकार है:

इम्प्रेस क्या है
हर वर्ष, भा.भू.सं. अपने कई अनुसंधान केंद्रों में से एक पर इम्प्रेस कार्यक्रम का आयोजन करता है।इसकी शुरुआत भा.भू.सं. के इलाहाबाद क्षेत्रीय केंद्र के एकेजीआरएलमेंकीगयी।इम्प्रेस में भा.भू.सं.कीअनुसंधान गतिविधियों से संबंधित अनुसंधान प्रेरणात्मक व्याख्यान, विस्तृत व्याख्यान, सेमिनार एवं प्रयोगशाला सत्र शामिल होते हैं।यह कार्यक्रम अधिकतम 25 प्रतिभागियोंके लिए सीमित है।इस कार्यक्रम में प्रतिभागिता आमंत्रण के आधार पर होगीI इम्प्रेस का लक्ष्य युवा ओं कोअनुसंधान कार्य में आनंद का अनुभव कराने के साथ-साथ, अनुसंधान को जीविका के रूप में चुनने के लिए प्रेरित करना है I इम्प्रेसस्नातककेबादकेछात्रोंकोयहमहसूसकरानेकाप्रयासकियाजाएगाकिअनुसंधानवास्तवमेंएकरोमांचकएवंविशिष्टअनुभवहैIइसकार्यक्रममेंभा.भू.सं.वैज्ञानिकोंतथायुवाशोधकर्ताओंकेसाथबातचीतऔरप्रदर्शनीसत्रकेमाध्यमसे,भारत में युवा छात्रों को पृथ्वी और अंतरिक्ष विज्ञान में अनुसंधान के वर्तमान क्षेत्रों के बारे में जानने के लिए एक दुर्लभ अवसर प्रदान करता है।इस दौरान, वेअत्याधुनिकप्रेक्षणउपकरणोंकेसंपर्कमेंआएंगे, जोउन्हेंपृथ्वीकीआंतरिक प्रणाली केकामकरनेकीझलकप्रदानकरेंगेतथाउन्हेंवातावरणमेंउनप्रक्रियाओंकोसमझनेमेंसक्षमकरेंगेजोइसग्रहपरहमारेअस्तित्वकेलिएबहुतही महत्वपूर्णहैंIहम इसकार्यक्रमकोतभीसफलमानतेहैंजबइससेयुवाओंकामनअनुसंधान की ओर प्रेरित होताहैI
योग्यता:
चुनिंदाविश्वविद्यालयोंसेभौतिकी/अंतरिक्षभौतिकी/वायुमंडलीयभौतिकी/भूभौतिकी/पृथ्वीविज्ञानविभागसेस्नातकोत्तरछात्र (25 वर्षसेकमआयु)।
आवेदनकैसेकरें:
विभागों/संस्थानप्रमुखों से अपेक्षित है कि वेकार्यक्रमकेसंयोजकडॉ.ए.के. सिंह(iig.impress@iigm.res.in)कोएकछात्रनामांकितकरें (एकसेअधिकछात्रोंकेमामलेमेंरैंक-वारसूचीप्रस्तुतकरें)।प्रत्येकनामांकनमेंछात्रकेविस्तृतविवरण (उसकेनाम, संपर्कपते, ईमेल, फोननंबर, लिंग, 10वींसेशुरूहोनेवालीशैक्षिकयोग्यताऔरपरियोजनाओं/पुरस्कारों, यदिकोई हो,केविवरणआदि) केसाथसंलग्नकियाजानाचाहिए।छात्रोंकोकेवलविभागाध्यक्ष/संस्थानद्वारानामितकियाजानाचाहिए।छात्रोंद्वारा प्रस्तुत किसीव्यक्तिगतआवेदनपरविचारनहींकियाजाएगा।
चयनप्रक्रिया:
नियततारीखतकप्राप्तसभीनामांकनोंसेअधिकतम25 प्रतिभागीचुनेजाएंगे।
वित्तीयसहायता:
3 टायरAC ट्रेनकाकिराए (कार्यक्रमस्थलकेलिएसबसेछोटेरास्ते सेट्रेनयाराज्यपरिवहनबसोंद्वारावापसी) कीचुने गएप्रतिभागियोंकोप्रतिपूर्तिकीजाएगी।साझाआधारपरसाधारणलेकिनआरामदायकबोर्डिंगऔरलॉजिंगभीप्रदानकीजाएगी।
नामांकन:
नामांकितछात्रोंकेजीवन-वृत्त (CV)केसाथविभाग/संस्थानकेप्रमुखसेनामांकन20 दिसंबर, 2021 तकईमेलद्वाराकार्यक्रमसमन्वयकतकपहुंचजानाचाहिए।चुने गएउम्मीदवारोंकोकेवलई-मेलकेमाध्यमसे30 दिसंबर2021 तकसूचितकियाजाएगा। कार्यक्रम के आयोजन से पहले प्रतिभागियों की अंतिम सूची हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध करायी जाएगी।