"JavaScript is a standard programming language that is included to provide interactive features, Kindly enable Javascript in your browser. For details visit help page"

पोस्टडॉक्टोरल अधिछात्रवृत्ति

Guidelines: 

आरए फेलोशिप के लिए दिशानिर्देश (बाहरी आवेदकों के लिए) श्रेणी-ई
किसी भी योजना/धारा (दोनों बाहरी प्रायोजित जैसे डीएसटी, एमओईएस आदि या संस्थान द्वारा प्रायोजित फेलोशिप) के तहत आईआईजी में पोस्टडॉक्टरल शोध करने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना चाहिए:

उम्मीदवार के पास पीएच.डी. आईआईजी में किए गए शोध के क्षेत्र में डिग्री या आवेदन जमा करने के समय वाइवा-वॉयस का प्रमाण।
पीयर में कम से कम दो प्रकाशनों ने पहले लेखक के रूप में अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं की समीक्षा की।
पहले लेखक के रूप में प्रकाशित समकक्ष समीक्षा पत्रिकाओं में प्रकाशनों का औसत प्रभाव कारक कम से कम दो से अधिक या उसके बराबर होना चाहिए।
आईआईजी में पोस्टडॉक्टोरल अनुसंधान के तहत किए जाने वाले अनुसंधान क्षेत्र आईआईजी की अनुसंधान गतिविधियों के लिए सीधे प्रासंगिक होने चाहिए। आवेदनों में विस्तृत शोध योजना, आईआईजी में प्रस्तावित सहयोगी का नाम, प्रकाशनों की सूची सहित पूरा सीवी शामिल होना चाहिए।
बाहरी योजनाओं के लिए, आईआईजी में पोस्टडॉक्टोरल कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए समर्थन के लिए आवेदन अग्रिम रूप से प्रस्तुत किए जाने चाहिए, अर्थात समय सीमा से कम से कम एक महीने पहले।
IIG में रिसर्च एसोसिएटशिप (RA) के लिए, आवेदनों पर पूरे वर्ष के लिए विचार किया जाता है, बशर्ते कि शर्तों (1) से (4) को पूरा किया जाए।
शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार आईआईजी में समिति के समक्ष एक प्रस्तुति देंगे। इस समिति की सिफारिशों के आधार पर, सफल उम्मीदवार को श्रेणी-ई में बाहरी आवेदकों के लिए फेलोशिप प्रदान की जाएगी। रिसर्च एसोसिएटशिप (आरए), श्रेणी-ई के लिए यह कार्यकाल पुरस्कार की तारीख से एक वर्ष की अवधि के लिए वैध है। समीक्षा समिति द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन और सिफारिशों पर पुरस्कार को एक वर्ष की और अवधि के लिए बढ़ाया जा सकता है।
चयनित उम्मीदवार को आईआईजी मानदंडों के अनुसार एक समेकित फेलोशिप मिलेगी। आरए आवास के लिए भी पात्र हैं, उपलब्धता के अधीन और आईआईजी नीति के अनुसार। यदि आवास प्रदान नहीं किया जाता है, तो लागू होने पर एचआरए का भुगतान किया जाएगा।
उम्मीदवार जो इस श्रेणी के तहत आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन जमा कर सकते हैं और आवेदन की हार्ड कॉपी सभी सहायक दस्तावेजों के साथ रजिस्ट्रार, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जियोमैग्नेटिज्म, प्लॉट -5, सेक्टर 18, कलंबोली हाईवे के पास, न्यू पनवेल को डाक द्वारा भेज सकते हैं। (डब्ल्यू), नवी मुंबई, 410218