"JavaScript is a standard programming language that is included to provide interactive features, Kindly enable Javascript in your browser. For details visit help page"

एचपीसी ईआरपी वेबसाईट कंप्‍युटर

आईआईजी के आईटी बुनियादी ढांचे के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में, कंप्यूटर सेंटर अपने स्टाफ सदस्यों को सभी प्रकार की आईटी सेवाएं प्रदान करता है। ये सामान्य आईटी सेवाएं विभिन्न सर्वरों, भंडारण, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेटअप, नेटवर्किंग और फ़ायरवॉल उपकरणों की मेजबानी और प्रबंधन द्वारा प्रदान की जाती हैं। केंद्र वैज्ञानिक और तकनीकी कर्मचारियों की ब्राउज़िंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सुरक्षित और विश्वसनीय इंटरनेट सेवाएं प्रदान करता है। सर्वर वर्चुअलाइजेशन के साथ नवीनतम ब्लेड सर्वर 100 एमबीपीएस बैंडविड्थ के तीन आईएसपी इंटरनेट लिंक के साथ होस्ट किए गए हैं। केंद्र में उपयोगकर्ताओं के लिए बैकअप समाधान के साथ एक केंद्रीय भंडारण सुविधा है। आभासी बैठकों की सुविधा के लिए, एक समर्पित वीडियो कॉन्फ़्रेंस सेटअप केंद्र द्वारा सुसज्जित और प्रबंधित किया जाता है। केंद्र इंटरनेट पर सुरक्षित आंतरिक संचार के लिए WAN नेटवर्क के एक भाग के रूप में एक वीपीएन सुरंग पर सभी IIG के क्षेत्रीय केंद्रों और भू-चुंबकीय वेधशालाओं को मुख्यालय परिसर से जोड़ने में कामयाब रहा है।

प्रशासन सेटअप के पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत परमाणुकरण की दृष्टि से, आईआईजी ने एंटरप्राइज़ रिसोर्स प्लानिंग (ईआरपी) प्रणाली का कार्यान्वयन शुरू कर दिया है और टेलीकॉम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (टीसीओई) भारत के सहयोग से इस परियोजना की शुरुआत की है। अलग-अलग मॉड्यूल को चरणों में लाइव बनाकर ईआरपी सिस्टम को यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है।

केंद्र 256 कोर उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग (एचपीसी) प्रणाली से लैस है जिसमें ~ 5 टीएफ निरंतर प्रदर्शन है। इस HPC सिस्टम में 8 कंप्यूट नोड्स (2TB साझा रैम के साथ Intel Xeon-आधारित 64-बिट प्रोसेसर के साथ एकीकृत), 1 हेड नोड और दो स्टोरेज नोड शामिल हैं। यह सिस्टम Infiniband इंटरकनेक्ट पर Intel MPI का उपयोग करता है। सिस्टम समानांतर में नौकरियों को चलाने के लिए ओपनएमपी और एमपीआई समानांतर वातावरण दोनों का समर्थन करता है। सिस्टम ~ 50 टीबी के प्रयोग करने योग्य स्थान के साथ भंडारण से जुड़ा है। इंटेल फोरट्रान, मैटलैब, आईडीएल, मैथेमेटिका, मैटलैब, ओरिजिन आदि जैसे एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर वैज्ञानिक समुदाय की जरूरतों के अनुसार उपलब्ध हैं।

सुविधाओं की सूची

उच्च अंत कंप्यूटर सिमुलेशन मॉडलिंग के लिए उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग प्रणाली
आने वाले छात्रों के लिए कंप्यूटर लैब की सुविधा

संपर्क विवरण

डॉ. रेम्या भानु
ईमेल: remya[dot]bhanu[at]iigm[dot]res[dot]in
फोन: +91-22-2748 4143