"JavaScript is a standard programming language that is included to provide interactive features, Kindly enable Javascript in your browser. For details visit help page"

Facilities & Service Corners

हेल्महोल्ट्ज़ कॉइल सुविधा

यंत्र का विवरण:-निर्माण: घरेलू रूप से विकसित,
स्थापन स्थुल: अलीबाग चुंबकीय वेधशाला
विनिर्देश: 
आयाम    H    D    Z
कॉइल स्थिरांक    76.44    85.55    68.44
कॉइल का आकार-प्रकार    2200    1900    2500
कॉइल प्रतिरोध    45    39    62
कॉइल प्रेरण    95    80    157
कॉइल टर्न्सश    2x105    2x105    2x105
आयाम    H    D    Z
लगभग 5 लीटर
दायरा- 1mA-1A,वियोजन- 10 µA

परिचय:
हेल्महोल्ट्ज़ कॉइल प्रणाली एक उपयोगी प्रयोगशाला तकनीक है, जिसका उपयोग आमतौर पर निर्दिष्ट मात्रा और एकरूपता का चुंबकीय क्षेत्र स्तर उत्पन्न करने के लिए किया जाता है। ये कॉइल उन कई प्रयोगों और परीक्षण कार्यों को करने के लिए सटीक साधन प्रदान करते हैं जिनके लिए एक ज्ञात परिवेश चुंबकीय क्षेत्र की आवश्यकता होती है। क्षेत्र उत्पपत्ति या तो स्थिर, समय-भिन्न डीसी या एसी हो सकती है या अनुप्रयोगों की आवश्यकताओं के आधार पर हो सकती है। हेल्महोल्ट्ज़ कॉइल प्रणाली के साथ एक निरंतर वर्तमान स्रोत और डेटा लॉगर होता है, जिसे त्रिअक्षीय वर्गाकार हेल्महोल्ट्ज़ कॉइल अंशांकन प्रणाली के रूप में जाना जाता है। यह प्रणाली कॉइल सिस्टम के केंद्र के बारे में समान मात्रा में, सही और सटीक चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न करती है और अंतरिक्ष और ज़मीनी सतहपर स्थितचुंबकत्वपमापी संवेदकों, दोनों के लिए अंशांकन सुविधा के रूप में कार्य कर रही है।
कार्यसाधक सिद्धांत:
त्रिअक्षीय वर्गाकार हेल्महोल्ट्ज़ कॉइल प्रणाली सिस्टम के केंद्र में काम करने वाले स्थान में सजातीय चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्‍न करने के लिए तीन जोड़ी वर्ग का उपयोग करता है। व्यक्तिगत कॉइल जोड़े को परिचित हेल्महोल्त्ज़ स्थिति को समाहित करने के लिए फैलाया जाता है जो कि कॉइल जोड़े के अक्ष के साथ उत्पन्न क्षेत्र के दूसरे क्रम के व्युत्पन्न जोड़े केंद्र में शून्य होती है। एक वर्ग कॉइल जोड़ी के केंद्र बिंदु पर चुंबकीय क्षेत्र B के लिए नियंत्रक समीकरण है
जहाँ, o एक निर्वात की पारगम्यता है, 4.95e-5 टेस्ला-इन/Amp, N आवरणों की संख्या है, I कॉइल से गुजरने वाली विद्युत-धारा है, aकॉइल के एक तरफ की आधी लंबाई है, और γदो कॉइल के बीच की दूरी का अनुपात है। वर्ग के मध्य बिंदु पर एक सजातीय क्षेत्र प्राप्त करने के लिए हेल्महोल्ट्ज़ कॉइल जोड़ी 0.5445 है जो हेल्महोल्ट्ज़ अंतराल अनुपात है। समीकरण1 कॉइल केआयताकार, केंद्रित होने पर निर्भर रहता है।
अनुप्रयोग :
विशिष्ट अनुप्रयोगों में चुंबकत्व मापी अंशांकन, चुंबकीय दिक्सू चक अंशांकन, उपग्रह लक्षण वर्णन और जैव-चुंबकीय अध्ययन शामिल हैं।