"JavaScript is a standard programming language that is included to provide interactive features, Kindly enable Javascript in your browser. For details visit help page"

Facilities & Service Corners

ओवरहॉज़र चुंबकत्वपमापी

यंत्र का विवरण:- निर्माण: GEM सिस्टम्सब, कनाडा, मॉडल: GSM 90
विनिर्देश: - संवेदनशीलता: 0.022 nT / √ Hz, वियोजन: 0.01 nT (गामा),
पूर्ण सटीकता: 0.2 nT,गतिकीय रेंज: 20,000 - 120,000 nT,
दीर्घकालिक स्थिरता: <0.05 nT/वर्ष, नमूनाकरण - मॉडल GSM-90F1:1 नमूना/1 सेकंड
संवेदक का आकार: 70 मिमी व्यास। X 150 मिमी, बिजली: 12V 200mA अधिकतम, 40mA औसत,
RS232C आयाम: प्रोग्राम करने योग्य
GSM-90 उच्च पूर्ण सटीकता (0.2nT) और कम दीर्घकालिक प्रवाह (0.05nT / वर्ष) का एक अदिश चुंबकत्व-मापी है। यह चुंबकीय वेधशालाओं में उपयोग के अनुकूल है।

कार्यसाधक सिद्धांत:
ओवरहॉज़र संवेदक में मानक प्रोटॉन चुंबकत्व मापीसंवेदक के विपरीत एक मुक्त मूल तत्वर जोड़ा गया है जो केवल सटीक संकेत देने के लिए एक प्रोटॉन-समृद्ध द्रव का उपयोग करता है। मुक्त मूल तत्ववमुक्त  निर्बद्ध इलेक्ट्रॉन उत्पकन्‍न करते हुए प्रोटॉन के साथ एक दो-स्पिन प्रणाली का निर्माण करते हैं। इलेक्ट्रॉन-प्रोटॉन युग्मन को विक्षुब्धध करने के लिए एक सुदृढ़ आरएफ चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग किया जाता है। मुक्त इलेक्ट्रॉन अनुनाद (ईएसआर) रेखाओं को संतृप्त करके, संवेदकद्रव में प्रोटॉन के ध्रुवीकरण को दृढ़ता से बढ़ाया जाता है। इसलिए, ओवरहॉज़रप्रभाव, प्रोटॉन ध्रुवीकरण की एक बेहतर विधि प्रदान करता है जो छोटे संवेदक से सुदृढ़संकेत देता है और कम बिजली (यानी प्रति रीड 2W या प्रति रीडिंग 1 सेकंड के लिए 0.5W औसत बिजली की खपत) खर्च करता है।
अनुप्रयोग:
निरंतर भूचुंबकीय क्षेत्र मापन के लिए, चुंबकीय क्षेत्र सर्वेक्षण, पर्यावरण में लौह-चुंबकीय वस्तुओं के कारण चुंबकीय असंगतियों का पता लगाना, निम्न क्षेत्र चुंबकत्वेमापियों का अंशांकन करना।