"JavaScript is a standard programming language that is included to provide interactive features, Kindly enable Javascript in your browser. For details visit help page"

Facilities & Service Corners

स्क्विड चुंबकत्वमापी

यंत्र का विवरण
नाम: स्क्विडचुंबकत्वमापी, निर्माण: 2G एंटरप्राइज़ेस-SRM755, यूएसए
विनिर्देश:
संवेदनशीलता: 10 -10 से 10 -11 Am 2
डीसी स्क्विड्स: 1x10 -12Am 2 (1x10 -9EMU) RMS की चुंबकीय द्विध्रुवीय आघूर्ण का रव
गतिकीय रेंज: 4 रेंज में 1x10 -12 to 2x10 -4Am 2 एनालॉग, 1x10 -12 to 2x10 -3Am 2 डिजिटलफ्लक्स
क्षेत्रगत स्तर: अनुप्रस्थ क्षेत्रों के लिए 10 6, अक्षीय क्षेत्रों के लिए 10 11
सिद्धांत
सुपरकंडक्टिंग क्वांटम इंटरफेरेंस डिवाइस (स्क्विड) में दो सुपरकंडक्टर्स होते हैं जो दो समानांतर जोसेफ्सन जंक्शनों की रचना के लिए पतली इन्सुलेट परतों द्वारा अलग होते हैं। अविश्वसनीय रूप से छोटे चुंबकीय क्षेत्रों का पता लगाने के लिए इस उपकरण को चुंबकत्वमापी के रूप में विन्यासित किया गया है। जब नमूना ऊपर और नीचे ले जाया जाता है तो यह पिक-अप कॉइल में एक वैकल्पिक चुंबकीय प्रवाह उत्पन्न करता है। नमूने के चुंबकीय संकेत को 4वाइंडिंग के साथ एक सुपरकंडक्टिंग पिक-अप कॉइल के जरिए प्राप्त किया जाता है। यह कॉइल, स्क्विडएंटीना के साथ, एक पूरे सुपरकंडक्टिंग सर्किट का हिस्सा होता है जो नमूने से चुंबकीय प्रवाह को स्क्विडउपकरण में स्थानांतरित करता है जो कि तरल हीलियम हौद में नमूने से दूर स्थित होता है। यह उपकरण एक चुंबकीय प्रवाह-से-वोल्टेज कनवर्टर के रूप में कार्य करता है। यह वोल्टेज तब चुंबकत्वमापी के इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा प्रवर्धित और पढ़ा जाता है।
अनुप्रयोग
इस तरह के उपकरणों से हम ये माप सकते हैं: (क) आवृत्ति, तापमान, एसी चुंबकीय क्षेत्र आयाम और डीसी चुंबकीय क्षेत्र मान के एक कारक के रूप में एसी चुंबकीय संवेदनशीलता के वास्तविक और काल्पनिक घटक। (ख) डीसी चुंबकीय आघूर्ण तापमान, डीसी चुंबकीय क्षेत्र और समय के एक कारक के रूप में। एक विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए नमूना धारक के उपयोग से कोण के एक कारक के रूप में चुंबकीय आघूर्ण को भी मापा जा सकता है।

Hindi