"JavaScript is a standard programming language that is included to provide interactive features, Kindly enable Javascript in your browser. For details visit help page"

Facilities & Service Corners

ब्रॉडबैंड भूकंपमापी

यंत्र का विवरण:-निर्माण: REFTEK (ट्रिम्बल),
मॉडल:151B भूकंपमापी के साथREFTEK 130S डिजिटाइज़र 

विनिर्देश:
यह उच्च निष्पाकदन वाले त्रि-अक्षीय ब्रॉडबैंड भूकंपमापी से सुसज्जित है जो अत्यायधुनिक 24-बिट डेटा अधिग्रहण प्रणाली से जुड़ा हुआ है। इस भूकंपमापी की आवृत्ति प्रतिक्रिया 2000 V/m/s की संवेदनशीलता के साथ 120sec - 50Hz है और शीर्ष से शीर्ष अंतर के साथ पूर्ण पैमाने पर वोल्टेज ±20Vहै। डिजिटाइज़र में प्रत्येक चैनल के लिए 3 स्वतंत्र सिग्मा-डेल्टा 24 बिट ADCहैं। इनपुट ±20Vहै जिसमें सामान्य् मोड अस्वीकृति 70dB से बेहतर है। यह 10 से अधिक माइक्रोसेकंड की समय सटीकता के साथ अंतर्निहित जीपीएस रिसीवर से सुसज्जित है।

सिद्धांत
यह भूकंपमापी जड़ता के सिद्धांत पर प्रचालित होता है, जिसमें स्प्रिंग और पिंडएक सांचे में लटकते हुएपृथ्वीा की ज़मीनी सतह की गति के सापेक्ष गति का संवेदन शामिल होता है, जो पृथ्वी0 की ज़मीनी सतह के साथ चलता है। पृथ्वी के घूमने के साथ ही पिंडऔर पृथ्वी  के बीच सापेक्ष गति एक विद्युत वोल्टेज उत्पन्न करती है, जो ज़मीनी सतह की गति के समानुपाती होता है और डिजिटाइज़र द्वारा अभिलेखित किया जाता है। प्रयुक्तीभूकंपमापी प्रतिक्रिया कॉइल के साथ एक बल संतुलित वेग ट्रांसड्यूसर है, जो एक ऐसी विद्युत धारा भेजता है कि यह पिंड की किसी भी गति को अवरुद्ध करता है। भूकंपमापी से एनालॉग वोल्टेज डिजीटाइज़र द्वारा अंकीकृत होता है।

अनुप्रयोग
•    किसी भूकंप और अन्य भूकंपीय स्रोतों के साथ-साथ परिवेशी रव से उत्पन्न भूकंपीय तरंगों सहित ज़मीनी सतह की गति को मापता है।
•    भूकंप विस्तीऔर्णता की गणना की जा सकती है।
•    अभिलेखित भूकंपलेखों का विश्लेषण करके पृथ्वी की आंतरिक संरचना का मानचित्रण करता है।

Hindi