"JavaScript is a standard programming language that is included to provide interactive features, Kindly enable Javascript in your browser. For details visit help page"

Facilities & Service Corners

स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन सूक्ष्मदर्शी

यंत्र का विवरण
निर्माण: Tescan, चेक गणराज्य
मॉडल: वेगा 3 SEM
विनिर्देश:
प्रचालन वोल्टेज: 10 से 30 केवी    
आवर्धन: अधिकतम 5000x
सिद्धांत
VEGA3 निम्न और उच्चतर वैक्यूम संचालन के लिए एक विविधतायुक्त प्रणाली है जो प्रयोक्ताओं को नवीनतम तकनीक के लाभ प्रदान करती है, जैसे कि तीव्र छवि अधिग्रहण के लिए नए बेहतर उच्च निष्पादन वाले इलेक्ट्रॉनिक्स, स्थैतिक और गतिशील छवि विपथन की प्रतिपूर्ति के साथ एक परा-तीव्र स्कैनिंग या प्रयोक्ता द्वारा परिभाषित अनुप्रयोगों के लिए आलेखनप्रणाली है। । इसके अलावा, शक्तिशाली टर्बो-आणविक और रोटरी वैक्यूम पंपों के जरिए, अनुकूलतम प्रचालन वैक्यूम कुछ ही मिनटों में प्राप्त हो जाता है।
इन कक्षों में विभिन्न प्रकार के पोर्ट स्थापित हैं और EDX विश्लेषण के लिए अनुकूलतम ज्यामिति के साथ डिज़ाइन किए गए हैं।
अनुप्रयोग
पृथ्वी विज्ञान वैज्ञानिक विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को समाहित करता है जो भूवैज्ञानिक सामग्रियों के विस्तृत लक्षण वर्णन पर शोध करते हैं। SEM इस क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपकरण है और उच्च वियोजन शक्ति के साथ-साथ कई विश्लेषणात्मक क्षमताएं प्रदान करता है। माध्यमिक इलेक्ट्रॉन इमेजिंग सूक्ष्म-पुराविज्ञान में आवश्यक है जहां आकार-विज्ञान महत्वपूर्ण होता है, जबकि पृष्ट-छितराव इलेक्ट्रॉन इमेजिंग और विश्लेषणात्मक क्षमताएं खनिज विज्ञान, शैलविज्ञान और आर्थिक भूविज्ञान में अधिक प्रासंगिक हैं। सामग्री विज्ञान एक ऐसा क्षेत्र है जो अपने अध्ययन के लिए नई सामग्रियों और विधियों की खोज और विकास से संबंधित है। यह एक बहु-विषयक विज्ञान है जिसमें ज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों जैसे भौतिकी, रसायनिकी और इंजीनियरिंग शामिल हैं।
•    पृथ्वी विज्ञान
•    सामग्री विज्ञान

Hindi